उत्तराखंड

आज अग्याल संस्था ने अपने वृक्षारोपण मुहिम के तहत बीज बम या बीज बॉल्स बनाने के पुनीत कार्य की शुरुआत की

Spread the love

उत्तराखंड /देहरादून

देहरादून से जगमोहन सिंह मौर्य की रिपोर्ट:-

आज अग्याल संस्था ने अपने वृक्षारोपण मुहिम के तहत बीज बम या बीज बॉल्स बनाने के पुनीत कार्य की शुरुआत की,

जिनके सूखने के पश्चात इनको मोहंड और आशा रोड़ी के जंगलों में फेंका जाएगा, आपको अवगत करा दें कि बीज बम या बीज बॉल्स का प्रयोग उन स्थानों पर किया जाता है जहां पर वृक्षारोपण संभव नहीं हो पाता है, हालांकि इस प्रकार से फेंके गए बीज बॉल से 10% से 20% ही बीजों के अंकुरित होने का अनुमान होता है

लेकिन यह अगर ज्यादा संख्या में बीज बॉल्स को बनाकर जंगलों में फेंका जाए तो बीज से पेड़ बनने की संख्या को बढ़ाया जा सकता है, इसी मुहिम के चलते आज अग्याल संस्था के सदस्यों ने डिफेंस क्रिकेट एकेडमी, RIMT college के स्टूडेंट, UPES के स्टूडेंट के साथ मिलकर इस कार्यक्रम की शुरुआत की।

सभी ने मिलकर लगभग 500 बीज बॉल्स बनाएं, इनमे अमलतास, नीम, पीपल, बरगद, गुलमोहर, मोलश्री इत्यादि के बीज थे।

कार्यकारिणी की उपस्थिति उत्साहजनक रही, हालाकि आम सदस्यों ने भी भरपूर भूमिका निभाई।


इस कार्यक्रम में कुछ स्पेशली एबेल्ड बच्चो ने भी योगदान दिया।
इस अवसर पर सचिव श्री प्रभाकर ने उपाध्यक्ष श्री मितेश सेमवाल जी का धन्यवाद दिया, जिन्होंने इस कार्य को आगे की लाइन में खड़े होके करवाया, सह सचिव श्री राजेश राणा जी जिन्होंने सारे सामान और UPES के वॉलंटियर को मोटिवेट किया।


और अंत में श्री गुसाईं जी का जिन्होंने अपने स्टूडेंट और स्थान इस कार्य के लिए दिए। इस अवसर पर श्री मनोज अग्रवाल, श्री आदित्य रावत ,श्री अजय रतूड़ी ,श्री डी एस नेगी ,श्री ललित, श्री अर्जुन बिष्ट, श्री अभय प्रताप सिंह, श्री जसमीत सिंह, श्री केशव बजाज, कु० तनुजा आदि उपस्थित रहे।

प्रभाकर ढौंडियाल
सचिव
अग्याल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *