उत्तर प्रदेशउत्तराखंडदेहरादूनराष्ट्रीयशिक्षाहेल्थ

कमांडेंट SDRF मणिकांत मिश्रा, वाहिनी मुख्यालय जॉलीग्रांट की अध्यक्षता में मासिक सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमे अधिकारियो को दिए गए जरूरी दिशा निर्देश

Spread the love

जौली ग्रांट/देहरादून। आज दिनाँक 05 जनवरी 2024 को श्री मणिकांत मिश्रा, कमांडेंट, SDRF द्वारा SDRF वाहिनी मुख्यालय, जॉलीग्रांट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उत्तराखंड राज्य में व्यवस्थापित SDRF पोस्टों पर उपस्थित समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों का मासिक सम्मेलन लिया गया। सम्मेलन के माध्यम से सेनानायक महोदय द्वारा समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों के आवासीय/भोजन व्यवस्था तथा अन्य व्यक्तिगत समस्याओं के संबंध में जानकारी ली गयी साथ ही न्यूनतम समय में समस्याओं के त्वरित निदान हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया।

महोदय द्वारा निर्देशित किया गया कि शीतकाल में अलग चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, इनमें मेडिकल इमरजेंसी व सड़क दुघटना प्रमुख है। ऐसे में सभी टीमें अपने समस्त रेस्क्यू उपकरणों के साथ एक्टिव मोड पर रहेगी। रेस्पॉन्स टाइम को कम करने हेतु निरंतर अभ्यास करते रहेंगे, साथ ही समय-समय पर उपकरणों की क्रियाशीलता की जांच भी करते रहेंगे। रेस्क्यू से इतर वृहत जन जागरूकता अभियान के अंतर्गत स्कूल, कॉलेज के छात्र-छात्राओं व ग्रामीणों को आपदा के प्रति जागरूक भी करेंगे।

महोदय द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि वर्ष 2023 में एसडीआरएफ द्वारा कई उत्कृष्ट कार्य किये गये, जिनकी प्रशंसा अपने प्रदेश के साथ साथ पूरे देश में भी की गई। चारधाम यात्रा व हेमकुंड साहिब यात्रा में श्रद्धालुओं की सुगम व सुरक्षित यात्रा के लिए SDRF समर्पित रही। कांवड़ मेले के दौरान SDRF द्वारा कई कांवड़ियों को डूबने से बचाया ।वहीं मॉनसून काल मे SDRF द्वारा अपनी विशेषज्ञता व दक्षता से सैकड़ों लोगों को रेस्क्यू किया गया। सिलकयारा, उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सुरंग में 17 दिनों तक फंसे 41 श्रमिकों के सकुशल रेस्क्यू में SDRF की भूमिका अत्यंत सराहनीय रही। वर्ष 2023 में SDRF द्वारा संकट में फंसे 2487 लोगों को सकुशल रेस्क्यू कर उनके अनमोल जीवन की रक्षा की गई वही दूसरी ओर मानवता का अनुपम उदाहरण पेश करते हुए 214 बेज़ुबान पशुओं को भी रेस्क्यू किया गया। इन सभी उत्कृष्ट कार्यों में SDRF के प्रत्येक कार्मिक ने पूर्ण लग्न व मेहनत से अपना योगदान दिया है, जिसके लिए सभी कार्मिक बधाई के पात्र है। हमे इसी समर्पण व टीम भावना से निरन्तर अच्छे कार्य करने हैं व SDRF के नाम को विश्व पटल पर ख्याति दिलाने हेतु प्रयासरत रहना है।

सेनानायक महोदय द्वारा दिल्ली से प्री वेडिंग शूट के लिए आये एक युवक व युवती के शूट के दौरान नदी में डूबने से जान बचाकर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले निम्नलिखित जवानों प्रशस्ति पत्र व नगद पारितोषिक देकर पुरस्कृत किया गया:-

1. आरक्षी 1668 दीपक नेगी
2. आरक्षी 1297 अजित सिंह
3. आरक्षी 1385 मनीष चौहान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *