उत्तराखंडदेहरादूनधार्मिकपर्यटनराजनीति

गणतंत्र दिवस पर उत्तराखंड की झांकी मानसखंड दिखाई देगी,CM धामी ने किया निरीक्षण

Spread the love

देहरादून। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर उत्तराखंड की झांकी मानसखंड दिखाई देगी। दिल्ली दौरे पर पहुंचे सीएम पुष्कर सिंह धामी ने राष्ट्रीय रंगशाला में उत्तराखंड की झांकी मानसखंड का निरीक्षण किया और कलाकारों का उत्साह बढ़ाया।

झांकी के अग्र और मध्य भाग में कॉर्बेट नेशनल पार्क में विचरण करते हुए हिरन, बारहसिंघा, घुरल, मोर और उत्तराखंड में पाई जाने वाली विभिन्न पक्षियों की झांकी प्रदर्शित की गई है। जबकि पृष्ठ भाग में प्रसिद्ध जागेश्वर मंदिर समूह और देवदार के वृक्षों को दिखाया जाएगा। इसके साथ ही साथ ही उत्तराखंड की प्रसिद्ध लोक कला ‘ऐपण’ का भी झांकी के मॉडल में समावेश किया गया है।झांकी के साथ उत्तराखंड की लोक संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए छोलिया नृत्य का दल सम्मिलित होगा।झांकी का थीम सांग उत्तराखंड की लोक संस्कृति पर आधारित होगा।

वहीं, दिल्ली दौर पर सीएम धामी ने केंद्रीय गृमंत्री अमित शाह से मुलाकात की।इस दौरान धामी ने अमित शाह को जोशीमठ में हो रहे भू-धंसाव से उत्पन्न स्थिति, सुरक्षा, पुनर्वास और क्षेत्र के संरक्षण के लिए सरकार द्वारा की जा रही कार्यों की विस्तृत जानकारी दी। सीएम धामी ने बताया कि केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने प्रभावितों की हर संभव सहायता का भरोसा दिया है।केंद्र और राज्य सरकार इन प्रतिकूल परिस्थितियों में पूरी दृढ़ता के साथ जोशीमठवासियों के हितों की रक्षा के लिए पूर्ण रूप से समर्पित है।

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने दिल्ली मे राष्ट्रीय रंगशाला नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस 2023 परेड के लिए राज्य की चयनित ‘मानसखंड’ की झांकी का निरीक्षण किया। इस दौरान सीएम धामी ने उत्तराखंड के कलाकारों का उत्साहवर्धन किया।सीएम धामी ने कहा यह मनोरम झांकी कर्तव्य पथ पर उत्तराखंड की समृद्ध कला एवं संस्कृति का प्रतिनिधित्व करेगी, जो मानसखंड के अंतर्गत जागेश्वर धाम, कॉर्बेट नेशनल पार्क और ऐपण कला पर आधारित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *