उत्तर प्रदेशउत्तराखंडदेहरादूनपर्यटनस्वास्थ्य

आपदा सचिव रंजीत सिन्हा ने दी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जोशीमठ आपदा के ताजा हालातो की जानकारी

Spread the love

उत्तराखंड/देहरादून /जोशीमठ

आपदा सचिव रंजीत सिन्हा ने जोशीमठ के ताज़ा हालातों के मद्देनजर प्रेस कांफ्रेंस के जरिए तमाम जानकारियां साझा की हैं।
आपदा सचिव रंजीत सिन्हा ने मीडिया से बातचीत में कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जोशीमठ के प्रभावित परिवारों को फौरी तौर से 1.5 लाख की धनराशि अंतरिम सहायता के रूप में दी जा रही है ताकि लोगों को कुछ राहत मिल सके।

 

प्रेस कान्फ्रेंस के जरिए आपदा सचिव रंजीत सिन्हा ने ये भी बताया कि जेपी कॉलोनी में हो रहा पानी का रिसाव काफी हद तक कम हुआ हैं हालांकि आपदा सचिव रंजीत सिन्हा ने इस बीच ‘वाटर सिग्नेचर ’मिलान की रिपोर्ट का ज़िक्र नहीं किया है।

इसके अलावा जोशीमठ आपदा से प्रभावित परिवारों को राज्य सरकार की तरफ से 5 हज़ार रुपए की धनराशि प्रति परिवार को राशन लेने के लिए मुहैया कराई गई है बता दें कि अभी तक ये धनराशि कुल 73 परिवारों को मुहैया कराई गई है।

गौरतलब है कि शासन स्तर से 45 करोड़ की धनराशि जारी की गई है हालंकि इससे पहले आपदा राहत कोष से जोशीमठ के लिए 11 करोड़ रुपए पहले ही रिलीज़ किए जा चुके हैं।

 

चूंकि भू–धंसाव के चलते कई इलेक्ट्रिक पोल भी इसकी ज़द में आए हैं ऐसे में विद्युत लाइन को क्षति पहुंचने की स्थिति में 2 करोड़ से ज़्यादा की धनराशि भी जारी की गई है ताकि फौरी तौर से बिजली से जुड़ी समस्याओं का हल निकल सके। इसके अलावा जोशीमठ में कार्यरत सारी तकनीकी एजेंसीज को निर्देशित किया गया है कि सारी संस्थाएं अपने कामों को सही से मोबलाइज करे ताकि कोई भी तकनीकी दिक्कत ना आए। आपदा सचिव रंजीत सिन्हा ने बताया कि मैपिंग के लिए जीएसआई की टीम भी लगी हुई है। और इस बीच सबसे राहत भरी खबर ये रही कि भारत सरकार ने एसडीआरएफ के कुल 392 करोड़ रुपए की बड़ी धनराशि रिलीज़ कर दी है ताकि राहत बचाव कार्य में आसानी आ सके। होटल्स मलारी इन और माउंट व्यू के ध्वस्तीकरण के लिए लोगों से सहमति ली जा रही है उसके बाद ही ये संभव हो पाएगा जिलाधिकारी के स्तर पर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी।

जोशीमठ भू –धंसाव की ज़द में आए प्रभावित परिवारों के विस्थापन के लिए 2 समितियों का गठन किया जा रहा है जल्द ही इस पर कुछ आउटपुट आएगा। हालांकि समितियों के गठन के बाद विस्थापन के इस पूरे मामले पर समिति की रिपोर्ट क्या आती है ये देखने वाली बात होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *