उत्तराखंड

मॉर्निंग वॉक के लिए निकला युवक हाथी के हमले में घायल

Spread the love

ऋषिकेश। मनसा देवी क्षेत्र से सटे जंगल में मॉर्निंग वॉक के लिए निकला युवक हाथी के हमले में घायल हो गया। गनीमत रही कि हाथी ने सूंड से उठाकर उसे दूर झाड़ियों में फेंक दिया, इससे युवक की जान बच गई। युवक ने मोबाइल से संपर्क साध मदद के लिए परिजनों को बुलाया। सूचना पाकर वनकर्मी मौके पर पहुंचे और हवाई फायर कर हाथी को जंगल में भगाया। जबकि घायल युवक को सुरक्षित उसके घर पहुंचाया।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक सुबह छह बजे मॉर्निंग वॉक पर निकले मनसा देवी निवासी कमल सिंह पुत्र सुंदर सिंह रोज की तरह मार्निंग वॉक के लिए जंगल की ओर गए। इसी बीच घनी झाड़ियों के बीच से अचानक निकले हाथी ने हमला कर दिया। जब तक कमल संभलते हाथी ने उन्हें सूंड से उठाकर दूर फेंक दिया। वे घनी झाड़ियों के ऊपर जा गिरे। हाथी से बचने को झाड़ियों में ही छिपकर युवक ने मोबाइल फोन से संपर्क कर परिजनों को घटना की जानकारी दी। परिजनों ने इसकी सूचना मनसा देवी वन चौकी में दी। वन दरोगा मनसाराम गौड़ अधीनस्थों को साथ लेकर मौके पर पहुंचे और हवाई फायर कर हाथी को जंगल में भगाया। इसके बाद झाड़ियों में हाथी से बचने को छिपे कमल सिंह को सुरक्षित घर लेकर आए। वन दरोगा ने बताया कि हाथी के हमले के बाद कमल सिंह की कमर और हाथ-पैर में चोट आई है। झाड़ियों में गिरने से शरीर पर खरोंचे भी है। टीम में वनबीट अधिकारी राज बहादुर, बीट सहायक शिवा, सागर रावत, मोहित आदि शामिल रहे।

जंगल नहीं जाने की सलाह दी
वन विभाग ने मनसा देवी और आसपास के आबादी क्षेत्र के लोगों को मार्निंग वॉक के लिए जंगल में नहीं जाने की सलाह दी है। वन दरोगा मनसाराम गौड़ ने बताया कि फरवरी से मई तक हाथी का मस्तकाल रहता है, जिससे अकेला हाथी इन दिनों ज्यादा हिंसक होता है। रोक के बाद भी जंगल में प्रवेश अवैध माना जाएगा और वन ऐक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि मनसा देवी क्षेत्र में हाथी के हमले का यह पहला मामला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *