उत्तराखंडराजनीति

उत्तराखंड में विधानसभा गठन की प्रक्रिया आरंभ राज्यपाल ने प्रोटेम स्पीकर वंशीधर भगत को दिलाई शपथ

Spread the love
राज्य में विधानसभा गठन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आज पहले राज्यपाल गुरमीत सिंह ने भाजपा के सीनियर विधायक बंशीधर भगत को प्रोटेम स्पीकर को शपथ दिलाई। तत्पश्चात प्रोटेम स्पीकर ने 11 बजे विधायकों को विधानसभा में शपथ दिलाई ।

ऐसा पहली बार हो रहा है कि मुख्यमंत्री और मंत्रीमंडल से पहले विधायक शपथ ले रहे हैं। आज शाम पांच बजे विधानमंडल दल की बैठक होगी। इस बैठक में नए सीएम के नाम का ऐलान किया जाएगा।

इस तरह पिछले दो दिनों से चल रहा अटकलों का दौर भी थम जाएगा। प्रोटेम स्पीकर के कार्यक्रम में कार्यवाहक सीएम पुष्कर सिंह धामी और मुख्य सचिव समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। विधायकों का शपथ ग्रहण शुरू हो गया है। प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिला रहे हैं। महिला नवनिर्वाचित विधायकों को पहले शपथ दिलाई गई। सबसे पहले नवनिर्वाचित विधायक अनुपमा रावत ने शपथ ली। वहीं आज उत्तराखंड को नए मुख्यमंत्री मिलने वाले हैं। इसके लिए आज शाम को विधानमंडल दल की बैठक में नए सीएम के नाम का ऐलान हो जाएगा।

इससे पहले आज सुबह 10.00 बजे वरिष्ठ विधायक बंशीधर भगत ने प्रोटेम स्पीकर की पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। उन्हें राज्यपाल सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने शपथ दिलाई। इसके बाद 11:00 बजे विधानसभा में उत्तराखंड के नवनिर्वाचित विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण कार्यक्रम चल रहा है। विधानसभा सदस्यों को प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत ने शपथ दिलाई।
आपको बता दें कि वर्तमान पंचम विधानसभा के लिए भारतीय जनता पार्टी के सर्वाधिक 47 विधायक जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं, जबकि कांग्रेस के मात्र 19 विधायकों ने जीत दर्ज की है। इसके अतिरिक्त बहुजन समाज पार्टी के 2 और 2 निर्दलीय विधायक भी चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं।

विधायकों में शपथ ग्रहण करने वाले कर्णप्रयाग विधानसभा सीट से विधायक अनिल नौटियाल ने कहा कि आज कर्णप्रयाग विधानसभा की देवतुल्य जनता के आश्रीवाद से देहरादून में विधायक पद की शपथ ग्रहण की है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *