उत्तर प्रदेशउत्तराखंडक्राइमदेहरादूनराष्ट्रीयशिक्षास्वास्थ्य

एसएसपी देहरादून की सटीक रणनीति से पश्चिमी उत्तर प्रदेश का शातिर चोर गिरोह चढ़ा दून पुलिस के हत्थे

Spread the love

*गिरोह के दो सदस्यों व चोरी की ज्वैलरी खरीदने वाले सुनार को दून पुलिस ने किया गिरफ्तार*

*अलग-अलग थाना क्षेत्र में घटित चोरी की दो घटनाओं का हुआ अनावरण*

*अभियुक्तो द्वारा अपने दो अन्य साथियों के साथ मिलकर रानीपोखरी क्षेत्र में सुनार की दुकान तथा सहसपुर क्षेत्र के एक स्कूल में चोरी की घटना को दिया था अंजाम*

*अभियुक्त से पूछताछ के आधार पर चोरी की ज्वेलरी खरीदने वाले सुनार को पुलिस ने मुजफ्फरनगर से किया गिरफ्तार*

*थाना रानीपोखरी*

दिनांक 06/07/2024 को वादी श्री सोनू रस्तोगी पुत्र राकेश रस्तोगी निवासी दोनाली रानीपोखरी ने थाने पर सूचना दी कि अज्ञात चोरो ने उनकी दोनाली चौक स्थित सुनार की दुकान का ताला तोड़कर दुकान के अन्दर से सोने चांदी की ज्वैलरी व कुछ नगदी चोरी कर ली है। सूचना पर थाने से पुलिस बल तत्काल मौके पर पहुँचा तथा संबंधित दुकान स्वामी से घटना के संबंध में जानकारी प्राप्त की गयी। घटना के सम्बन्ध में दुकान स्वामी सोनू रस्तोगी द्वारा थाना रानीपोखरी पर दी गयी तहरीर पर एफ0आई0आर0 नं0 39/24, धारा 305 ए/341(4) बी0एन0एस0 पंजीकृत किया गया।
ज्वैलर्स की दुकान में हुई चोरी की घटना की गंभीरता के दृष्टिगत घटना के अनावरण व अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा थाना रानीपोखरी व एस0ओ0जी0 देहात की संयुक्त टीम गठित कर आवश्यक निर्देश दिये गये। गठित टीमों द्वारा घटनास्थल व आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेजो को चैक किया गया तो चार व्यक्ति दुकान का ताला तोड़कर अन्दर से सामान चोरी करते दिखाई दिये। घटनास्थल व आसपास के कैमरों से प्राप्त अभियुक्तों की फोटो व फुटेज को सोशल मीडिया के माध्यम से अन्य थानों व जनपदों की पुलिस को पहचान के लिये भेजा गया। इसके अतिरिक्त एक टीम को पूर्व में इस प्रकार की घटनाओ में प्रकाश में आये अभियुक्तों की अद्यतन स्थिति की जानकारी हेतु लगाया गया, साथ ही मुखबिर तंत्र के माध्यम से घटना में शामिल अभियुक्तों के संबंध में जानकारियां एकत्रित की गई।

दिनांक 05/09/2024 को पुलिस टीम द्वारा रात्रि चैकिंग के दौरान बड़कोट तिराहा रानीपोखरी के पास से चार संदिग्ध व्यक्तियों को चेकिंग हेतु रोकने पर चारों व्यक्ति पुलिस को देखकर मौके से भाग गये, जिनमे से 02 व्यक्तियों को पुलिस द्वारा कुछ दूरी पर पकड़ लिया गया, जिनसे नाम पता पूछने पर उनके द्वारा अपना नाम लालू पुत्र रामपाल निवासी ईसापुर, थाना निगोही, जिला शाहजहांपुर, उत्तर प्रदेश तथा कृष्ण कुमार उर्फ अंडू पुत्र मंगलगिरी निवासी उपरोक्त बताया। अभियुक्तों की तलाशी में उनके पास से एक 315 बोर का तमंचा, 01 अवैध चाकू, चार जिंदा कारतूस व आलनकब बरामद हुआ, अभियुक्तों से पूछताछ करने पर उनके द्वारा पूर्व में अपने साथियों के साथ रानीपोखरी क्षेत्र में सुनार की दुकान में चोरी की घटना को अंजाम देना स्वीकार किया गया, तथा आज भी दोबारा किसी अन्य घटना को अंजाम देने के लिए देहरादून आना बताया गया, अभियुक्तो निशानदेही पर पुलिस टीम द्वारा उक्त घटना से संबंधित आर्टिफिशियल ज्वेलरी को वीरपुर मोड़, बड़कोट रोड रानीपोखरी से बरामद किया गया। अभियुक्तों द्वारा घटना में चोरी की गई अन्य ज्वेलरी को मुजफ्फरनगर में अमित कुमार नाम की ज्वेलर्स के पास बेचना बताया गया, जिस पर तत्काल एक टीम को मुजफ्फरनगर रवाना करते हुए अभियुक्त अमित कुमार को पानीपत फ्लाईओवर के पास मुजफ्फरनगर से गिरफ्तार किया गया, जिसके पास से घटना में चोरी की गई 01 किलो चांदी बरामद हुई।

*पूछताछ का विवरण -*

पूछताछ में गिरफ्तार अभियुक्तों द्वारा बताया गया दिनाँक 06 जुलाई 2024 को उनके द्वारा अपने 02 अन्य साथियों गंगा सिंह तथा चपेटा के साथ मिलकर रानीपोखरी क्षेत्र में सुनार की दुकान में चोरी की घटना को अंजाम दिया था, घटना को अंजाम देने के लिए दोनों अभियुक्त मुजफ्फरनगर से हरिद्वार पहुंचे थे, जहां उन्हें उनके दो अन्य साथी गंगा सिंह व चपेटा मिले, हरिद्वार में चारो अभियुक्तों ने चोरी की योजना बनाई तथा वहां से घटना को अंजाम देने के लिए ऋषिकेश पहुंचे, ऋषिकेश पहुंच कर अभियुक्तों द्वारा ऋषिकेश तथा रानीपोखरी क्षेत्र में सुनार की दुकानों की रैकी की तथा रानीपोखरी क्षेत्र में उक्त दुकान को चोरी की घटना के लिए चिन्हित किया तथा रात्रि की समय मौका पाकर घटना को अंजाम दिया गया। घटना का अंजाम देने के बाद चारों अभियुक्त वहाँ से बाहर निकलकर एक खेत में छुप गए तथा चोरी की गई ज्वेलरी में से सोने और चांदी की ज्वेलरी को अलग करते हुए आर्टिफिशियल ज्वेलरी को वहीं पर फेंक दिया। घटना में चोरी की गयी लगभग 08 से 09 ग्राम सोने की तथा 05 किलो चांदी की ज्वेलरी को अभियुक्तो द्वारा मुजफ्फरनगर में अमित कुमार नाम के ज्वेलर्स को बेच दिया, जिसके एवज में उन्हें 03 लाख रुपये मिले, जिसे चारों अभियुक्तो ने आपस में बांट लिया। घटना में वांछित दो अन्य अभियुक्तों की गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं।

पूछताछ में अभियुक्तों द्वारा सहसपुर थाना क्षेत्र के एक स्कूल में चोरी की घटना कर वहां से 02 डीवीआर, एक एम्पलीफायर व कुछ नगदी चोरी करना बताया गया, जिसके संबंध में संबंधित थाने से जानकारी की जा रही है।

*नाम पता गिरफ्तार अभियुक्तगण :-*

1- लालू पुत्र रामपाल निवासी ईशापुर, थाना निगोही, जिला शाहजहांपुर उत्तरप्रदेश
2- कृष्ण कुमार उर्फ अण्डू पुत्र मंगल गिरी निवासी ईशापुर, थाना निगोही, जिला शाहजहांपुर उत्तरप्रदेश
3- ज्वैलर्स अमित कुमार वर्मा पुत्र शिव कुमार वर्मा निवासी 142/2 कृष्णापुरी निकट रूफ फर्नीचर, कोतवाली मुज्जफरनगर, उत्तर प्रदेश

*नाम पता फरार अभियुक्तगण -*

1- गंगा सिंह पुत्र घासी निवासी रमपुरा, जिला खीरी, उत्तरप्रदेश
2- चपेटा पुत्र छोटे लाल निवासी ईशापुर, थाना निगोही, जिला शाहजहांपुर, उत्तरप्रदेश

*बरादमगी अभियुक्त लालू –*
1- एक तमन्चा 315 बोर
2- चार जिन्दा कारतूस
3- 1300 रूपये नगद

*बरामदगी अभियुक्त कृष्ण कुमार -*
1- एक पेचकस
2- आलानकब
3- एक अवैध चाकू
4- 600 रूपये नगद

उपरोक्त के अतिरिक्त दोनो अभियुक्तो की निशानदेही पर घटना में चोरी कर छिपाई गयी 5 पीली आर्टिफिशियल ज्वैलरी 06 चेन, 2 नथ , एक जोड़ी कंगन, 14 जोड़ी कुण्डल, 5 जोड़ी कान के बूंदे, 02 टॉप्स के पत्ते, 06 काले नग वाले ब्रैसलेट, 13 लाल/ नीले/ सफेद/ बदामी/ हरे/ काले रंग के नग बरामद हुऐ।

*बरामदगी अभियुक्त अमित कुमार वर्मा -*

एक किलो चांदी (गलायी हुई)

*आपराधिक इतिहास -*

*अभियुक्त लालू -*
1- मु0अ0सं0 39/2024, धारा 305(ए)/331(4) बीएनएस, थाना रानीपोखरी
2- मु0अ0सं0 /2024, धारा 3/25 शस्त्र अधिनियम, थाना रानीपोखरी
3- मु0अ0सं0 148/24 धारा 380, 457 भादवि, थाना सहसपुर

*अभियुक्त कृष्ण कुमार*
1- मु0अ0सं0 39/2024, धारा 305(ए)/331(4) बीएनएस, थाना रानीपोखरी
2- मु0अ0सं0 /2024, धारा 4/25 शस्त्र अधिनियम, थाना रानीपोखरी
3- मु0अ0सं0 148/24 धारा 380, 457 भादवि, थाना सहसपुर

*पुलिस टीम -*
1- उ0नि0 सन्दीप कुमार, थानाध्यक्ष रानीपोखरी
2- उ0नि0 मनवर नेगी, थानाध्यक्ष रानीपोखरी
3- उ0नि0 रघुवीर कपरवाण, थाना रानीपोखरी
4- उ0नि0 विक्रम नेगी, थाना रानीपोखरी
5- का0 मनोज सुन्दरियाल, थाना रानीपोखरी
6- का0 रविन्द्र टम्टा, थाना डोईवाला

*एस0ओ0जी0*
1- नि० शंकर सिंह बिष्ट, एसओजी प्रभारी
2- हे0का0 विशाल शर्मा
3- का0 सोनी कुमार
4- का0 राहुल कुमार
5- म०का० जमुना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *