उत्तर प्रदेशउत्तराखंडक्राइमदेहरादूनराष्ट्रीयशिक्षाहेल्थ

एसएसपी देहरादून की सटीक रणनीति से पंजाब के शातिर अपराधी चढ़े दून पुलिस के हत्थे

Spread the love

*नेहरू कॉलोनी क्षेत्र में बुजुर्ग महिला के साथ हुई चैन लूट तथा वाहन चोरी की 03 अलग-अलग घटनाओं का दून पुलिस ने किया अनावरण*

*घटनाओं का अंजाम देने वाले पंजाब के दो शातिर अपराधियों को किया गिरफ्तार*

*अभियुक्तों के कब्जे से चोरी की मोटरसाइकिल, स्कूटी तथा बुजुर्ग महिला से लूटी गई चैन हुई बरामद*

*घटनाओं को अंजाम देने के बाद पंजाब भागने की फिराक में थे अभियुक्त*

*थाना नेहरुकोलोनी*

दिनांक 28/08/24 को वादी शुभम सेमवाल निवासी नथुवाला रायपुर देहरादून ने नेहरू कॉलोनी क्षेत्र में अंगेठी रेस्ट्रॉन्ट के पास से अपनी मोटर साइकिल UK07BA0204 के चोरी होने, वादी सविता पाल निवासी 06 न0 पुलिया आदर्श कॉलोनी ने डी 245 नेहरुकोलोनी से अपनी स्कूटी न0 UK014E 9262 के चोरी होने तथा वादिनी नीलम रतरा निवासी D-110 नेहरू कॉलोनी द्वारा सनातन धर्म मंदिर जी एस टी आफिस वाली गली में अज्ञात कार सवार व्यक्तियों द्वारा उनकी चैन लूट लेने के संबंध में थाना नेहरू कॉलोनी पर आकर प्रार्थना पत्र दिया गया, जिस पर थाना नेहरू कॉलोनी पर मु0अ0स0- 285/24 धारा 303(2) BNS व मु0अ0स0 – 284/24 धारा 303(2) BNS तथा मु0अ0स0 – 286/24 धारा 309(4) BNS का अभियोग पंजीकृत किये गये।

लगातार हुई 03 घटनाओं की गम्भीरता के दृष्टिगत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा घटनाओं के त्वरित अनावरण तथा अभियुक्तो की गिरफ्तारी हेतु थानाध्यक्ष नेहरुकोलोनी को आवश्यक निर्देश दिए गए, जिस पर थाना स्तर पर थानाध्यक्ष नेहरू कॉलोनी के नेतृत्व में अलग-अलग टीमों का गठन किया गया। गठित टीम द्वारा घटनास्थलों का निरीक्षण कर घटनाओं के संबंध में जानकारी जुटाई गई तथा घटनास्थल व उसके आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों का अवलोकन करते हुए संधिक्तो की फुटेज प्राप्त की गई। सीसीटीवी फुटेज में सभी घटनाओं में एक संदिग्ध कार घूमती हुई दिखाई दी तथा दो व्यक्ति घटनास्थल से वाहनों को चोरी कर ले जाते हुए देखे गए, जिनकी तलाश हेतु क्षेत्र के अन्य सीसीटीवी कैमरों को चैक किया गया तथा सीसीटीवी कैमरों की फुटेज से प्राप्त संधिक्त व्यक्तियों के हुलिए से मुखबिरों को अवगत कराया गया।

गठित टीम द्वारा घटना के अनावरण हेतु लगातार किये जा रहे सार्थक प्रयासों से आज दिनांक 29/08/2024 को मुखबिर के माध्यम से पुलिस टीम को सूचना प्राप्त हुयी कि कुछ संदिग्ध व्यक्ति बद्री कॉलोनी के जंगल में बैठे हुए हैं, जिनके द्वारा सम्भवः उक्त चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया गया है, जिस पर पुलिस टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए उक्त संदिग्ध व्यक्ति की तलाश की गयी तथा बद्री कॉलोनी के जंगल से 02 संधिक्त व्यक्तियों 1- पिकू उर्फ प्रदीप कोंडा पुत्र कश्मीरी लाल 2- जसपाल कुमार उर्फ बाबी पुत्र हंसराज कुमार को हिरासत में लेते हुए उनसे सख्ती से पूछताछ की गई तो उनके द्वारा नेहरुकोलोनी क्षेत्र में वाहन चोरी तथा चैन लूट की घटना को अंजाम दिया जाना स्वीकार किया गया। अभियुक्तों की तलाशी में उनके पास से घटना में लूटी गई चैन तथा उनकी निशानदेही पर नेहरू कॉलोनी क्षेत्र से चोरी की गई मोटरसाइकिल, स्कूटी तथा घटना में प्रयुक्त कार को बरामद किया गया। दोनो अभियुक्तों को मौके से गिरफ्तार किया गया।

*पूछताछ विवरण*

पूछताछ पर अभियुक्तों द्वारा बताया गया कि वे दोनों दोस्त है, अभियुक्त प्रदीप की पत्नी बच्चों के साथ देहरादून में रिस्पना पुल के पास शास्त्री नगर में रहती है, जिसका जन्मदिन होने के कारण दोनों अभियुक्त दिनाँक 27/08/24 को 03- 04 दिनों के लिये अपने घर रायरा पंजाब से ट्रैन के माध्यम से देहरादून आए थे, देहरादून में रुकने के दौरान दोनों अभियुक्तों ने लूट की घटनाओ को अंजाम देने तथा उसके बाद वापस पंजाब भाग जाने की योजना बनाई। अभियुक्तों द्वारा रैकी के लिए अभियुक्त प्रदीप की पत्नी के पास मौजूद मराजो कार संख्या यूके 07 टीबी 5531 को इस्तेमाल किया तथा पकड़े जाने से बचने के लिए उक्त कार की दोनों नंबर प्लेट को हटा दिया।

अभियुक्तों द्वारा लूट आदि घटनाओं को अंजाम देने के लिए दिनांक 27/08/24 की रात्रि में नेहरू कॉलोनी क्षेत्र में खड़ी मोटरसाइकिल संख्या uk07बीए 8204 को चोरी किया तथा उक्त मोटरसाइकिल का प्रयोग करते हुए दिनाँक 28/08/24 की दोपहर में नेहरू कॉलोनी क्षेत्र से ही स्कूटी संख्या यूके 14 ई 9262 को चोरी किया तथा शाम के समय अभियुक्त प्रदीप की पत्नी की मराजो कार में घूमते समय तेज बारिश का फायदा उठाकर नेहरू कॉलोनी क्षेत्र में एक गली में राह चलती एक वृद्ध महिला के गले से चैन लूट ली। घटनाओं को अंजाम देने के बाद अभियुक्त पंजाब भागने की फिराक में थे, पर उससे पूर्व पुलिस द्वारा उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

*अभियुक्तों के आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है।*

*नाम पता अभियुक्त*

1- पिकू उर्फ प्रदीप कोंडा पुत्र कश्मीरी लाल निवासी लवली स्वीट वाली गली म. न.- 2169 जी टी रोड थाना व्यास जिला अमृतसर पंजाब उम्र 44वर्ष
2- जसपाल कुमार उर्फ बाबी पुत्र हंसराज कुमार निवासी चरन टाइपिंग वाली गली फेरुमान रोड थाना व्यास जिला अमृतसर उम्र 45 वर्ष

*बरामदगी*
1-मोटर साइकिल UK07BA8204
2-स्कूटी एक्टिवा UK014E9262
3- घटना में लूटी गई चैन
4- लूट की घटना के प्रयुक्त कार UK07 TB 5531 (माज़ीरो )

*पुलिस टीम*
1- उ0नि0 मोहन सिंह, थानाध्यक्ष नेहरू कॉलोनी
2-व0उ0नि0 योगेश दत्त, थाना नेहरू कॉलोनी
3-उ0नि0 प्रवीण पुंडीर, चौकी प्रभारी फव्वारा चौक
4-उ0नि0 नरेंद्र
5-कानि0 कमलेश सजवाण
6-कानि0 मुकेश कंडारी
7-कानि0 मुकेश जोशी
8-कानि0 अनिल नेगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *