उत्तराखंडदेहरादूनपर्यटनराष्ट्रीयशिक्षाहेल्थ

विकसित भारत संकल्प यात्रा चकराता विकासखंड के दौधा एवं खारसी व दोपहर बाद धोरा पुड़िया लाखामण्डल पहुंची

Spread the love

देहरादून। दिनांक 24 नवंबर 2023 शुक्रवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा चकराता विकासखंड के दौधा एवं खारसी व दोपहर बाद धोरा पुड़िया लाखामण्डल पहुंची गांव पहुँचने पर ग्रामीणों ने यात्रा व अधिकारियों स्थानीय ग्रामीणों महिलाओं ने यात्रा का पारंपरिक रुप से ढोल,नगाड़ों के साथ स्वागत किया।

जनजातीय क्षेत्र के ग्रामीणों को संकल्प यात्रा के माध्यम सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारियां दी जा रही है तथा पात्र लाभार्थियों को योजनाओं से आच्छादित किया जा रहा है। जनजातीय समुदाय द्वारा संकल्प यात्रा हेतु भारत सरकार एवं राज्य सरकार का आभार जताया।


विगत 15 नवम्बर से आरम्भ हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा के पांचवे पड़ाव पर यात्रा में शामिल अधिकारियों ने ग्रामीणों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी ग्रामीणों को जानकारी देते हुए वक्ताओं ने कहा कि इस यात्रा के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को आच्छादित किया जा रहा है। उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को देते हुए आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को लेकर ग्रामीणों को शपथ भी दिलाई साथ ही ग्रामीणों को मनरेगा से होने वाले कार्यों की भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।

ग्रामीणों ने भी अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य शिक्षा व लंबित पेंशन प्रार्थना पत्रों के साथ अन्य समस्याओं से अवगत कराया अधिकारियों ने उनकी समस्याओं को उच्च स्तर तक पहुंचाकर समाधान करने का आश्वासन दिया। ग्रामीणों से यात्रा के दौरान दी जाने वाली उज्ज्वला योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, मुद्रा लोन, कृषि, उद्यान, उधोग आदि विभाग की योजनाओं से जुड़ने का आह्वान किया। साथ ही सम्बंधित विभागों द्वारा अपने अपने विभाग के स्टाल लगाकर विभागीय योजनाओं को प्रदर्शित किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *