उत्तराखंडदेहरादूनपर्यटनराजनीतिशिक्षास्वास्थ्य

15 अगस्त 2023 की तैयारियां, दून पुलिस ने तैयार किया रूट प्लान

Spread the love

देहरादून। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देहरादून शहर की रूट और पार्किंग व्यवस्था की गई है।जिससे आम जनता को दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के मद्देनजर परेड ग्राउंड के चारों ओर सभी वाहनों, ठेलियों और रेहडियों का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा और साथ ही स्वतंत्रता दिवस परेड के दौरान परेड ग्राउंड के चारों ओर जीरो जोन रहेगा।

स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम के दौरान सभी वीआईपी ईसी रोड, सर्वे चौक से एवं पैसेफिक होते हुए रोजगार तिराहा से कान्वेन्ट तिराहे की ओर जाते ही दाहिने तरफ वीआईपी द्वार से प्रवेश करेगें। पैसेफिक होटल तिराहे की ओर से आने वाले अधिकारी और पास धारकों के वाहन डोंगा हाउस के सामने से प्रवेश करेंगे. इस मार्ग से प्रवेश करने वाले पास धारक और अधिकारियों के वाहन निर्धारित पार्किंग स्थान पर ही पार्क किये जाएंगे. साथ ही स्वतंत्रता दिवस परेड के सभी प्रतिभागियों, आर्मी, पैरामीलिट्री, पुलिस, होमगार्ड, प्रेस और कार्यक्रम देखने आने वाले सभी नागरिक आदि अपने वाहन पवेलियन ग्राउंड में पार्क कर पैदल परेड ग्राउंड के दोनों सामान्य प्रवेश द्वार से कार्यक्रम स्थल में पहुंचेंगे।

विक्रमों के लिये डायवर्ट व्यवस्था

2 नम्बर रूट (रायपुर रूट) के सभी विक्रम सहस्त्रधारा क्रासिंग से वापस भेजे जाएंगे।

3 नम्बर रूट (धर्मपुर रूट) के सभी विक्रम चन्दन नगर कट से दून चौक से एमकेपी चौक की ओर से भेजे जाएंगे.

5 नम्बर रूट (आईएसबीटी रूट), 08 नम्बर रूट (कांवली रूट) के सभी विक्रम रेलवे गेट से वापस भेजे जाएंगे।

राजपुर रूट के विक्रम ग्लोब चौक से पैसिफिक तिराहे होते हुये बैनी बाजार से वापस राजपुर रोड़ पर भेजे जाएंगे।

सिटी बसों के लिये डायवर्ट व्यवस्था

राजपुर रोड की ओर जाने वाली सिटी बसें दर्शनलाल चौक से घण्टाघर होते हुए राजपुर की ओर जाएंगी।

आईएसबीटी की ओर से आने वाली सिटी बसें तहसील चौक से दर्शनलाल चॉक से घंटाघर से राजपुर रोड जाएंगी।

रायपुर रोड से आने वाली सिटी बसें सहस्त्रधारा क्रांसिग से सहसधारा रोड से आईटी पार्क से कैनल रोड से दिलाराम चॉक से घंटाघर से चकराता रोड जायेगी। इसी रूट से वापस भेजी जाएंगी।

ऐसी रहेगी पार्किंग व्यवस्था

सभी वीआईपी वाहनों की पार्किंग मंच के पीछे खेल ग्राउंड में होगी।

स्वतंत्रता दिवस परेड के सभी प्रतिभागियों, आर्मी, पैरामीलिट्री, पुलिस, होमगार्ड एवं प्रेस, कार्यक्रम देखने आने वाले बुजुर्गो, बच्चों और महिलाओं आदि के वाहन पवेलियन ग्राउंड में पार्क होंगे।

धर्मपुर, दर्शनलाल चौक और दून चौक की ओर से आने वाले दोपहिया वाहन रेंजर्स ग्राउंड, चौपहिया वाहन मंगला देवी कॉलेज ग्राउंड में पार्क होंगे।

सर्वे चौक की ओर से आने वाले वाहन मंगला देवी इण्टर कॉलेज ग्राउंड में पार्क होंगे।

पैसिफिक तिराहा की ओर से आने वाले वाहन लॉर्ड वैंकटेश वैंडिंग प्वाइंट पार्किंग में पार्क होंगे।

बैरियर व्यवस्था

परेड ग्राउंड के चारों ओर यातायात व्यवस्था बनाने के लिए आउटर और इनर बैरियर व्यवस्था की जायेगी. ईसी रोड सर्वे चौक, मनोज क्लिनिक, बुध्दा चौक, दर्शनलाल चौक, ओरिएण्ट चौक, पैसिफिक तिराहा, केवल वीआईपी व पासधारक वाहन सीमित संख्या में प्रवेश कर सकेंगे। पास धारकों और वीवीआईपी को छोड़कर इनर प्वाईंट से कोई भी वाहन परेड ग्राउण्ड की ओर नहीं जायेगा। आम नागरिक परेड मैदान के बाहर निर्धारित पार्किंग में अपने वाहन पार्क कर पैदल परेड ग्राउण्ड मैदान के प्रवेश द्वार से प्रवेश करेंगे। एसपी ट्रैफिक सर्वेश पंवार ने बताया स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के दौरान विक्रम और सिटी बसों के लिए रूट प्लान किया गया है।कार्यक्रम स्थल पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *